17 साल में शादी फिर पति से तलाक, कई बार हुई रिजेक्ट, लेकिन कभी हार नहीं मानी और आज है DSP

17 साल की उम्र में 27 साल के युवक से शादी, आर्थिक बाधाओं का सामना, पति से तलाक, फिर भी हार नहीं मानी
आज हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के कोतमा में जन्मीं और पली-बढ़ी अनीता प्रभा नाम की एक पुलिस अधिकारी के बारे में। एक मध्यम-वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली अनीता ने 25 साल की उम्र में वो कर दिखाया, जो ज्यादातर छात्रों का सपना होता है। बचपन से ही पढ़ाई में होनहार अनीता ने 10वीं में 92 फीसदी अंक हासिल करते हुए जिंदगी में कुछ बड़ा करने के अपने सपने को पहली उड़ान दी। लेकिन घर में जल्दी शादी होने की परम्परा ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया।
अनीता हार नहीं मानी और अपनी जिद पर माता-पिता को झुकने को मजबूर कर दिया। आगे की पढ़ाई के लिए वह ग्वालियर में अपने भाई के घर रहने लगी और वहीं से 12वीं की परीक्षा पास की। 12वीं पास करते ही एक बार फिर माता-पिता का दबाव शुरू हो गया। लेकिन इस बार तमाम जिद के बावजूद अनीता को अपने से 10 वर्ष ज्यादा उम्र के इंसान से शादी करनी पड़ी।
शादी तो हो गई लेकिन अनीता का लक्ष्य अब भी कायम था। ससुराल में तमाम नई जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हुए उन्होंने अपनी पढ़ाई को भी जारी रखा। लेकिन एक बार फिर अनीता को भाग्य का साथ नहीं मिला और ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में पति के एक्सीडेंट के कारण वह एग्जाम नहीं दे सकीं। लेकिन अगले साल फिर से परीक्षा देते हुए प्रथम श्रेणी से उतीर्ण हुईं। अनीता को उस वक़्त धक्का लगा जब तीन साल में ग्रेजुएशन पूरी ना करने के कारण उन्हें प्रोबेशनरी बैंक ऑफिसर पोस्ट के लिए रिजेक्ट कर दिया गया।
विवादों से घिरे व्यापमं की फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा दी। चार घंटे में 14 किलोमीटर पैदल चलकर अनीता इस परीक्षा में बैठीं और जब परीक्षा का रिजल्ट आया तो उनके संघर्ष को कामयाबी मिली। दिसंबर 2013 में उन्हें बालाघाट जिले में पोस्टिंग मिल गई।
अनीता का लक्ष्य इतना ऊँचा था कि वह एक बार फिर व्यापमं की सब-इंस्पेक्टर पोस्ट की परीक्षा में शामिल होने का निश्चय की। हालांकि वे फॉरेस्ट गार्ड की नौकरी करती रहीं, लेकिन इस परीक्षा के फिजिकल टेस्ट में वे फेल हो गईं। हार नहीं मानने वाली अनीता दूसरी बार फिर से परीक्षा में बैठी और कठिन फिजिकल टेस्ट पास कर सब-इंस्पेक्टर के लिए चुन ली गईं, जबकि दो महीने पहले ही उन्हें ओवरी में ट्यूमर के कारण सर्जरी करवानी पड़ी थी। फिर उन्होंने बतौर सूबेदार जिला रिजर्व पुलिस लाइन में जॉइन किया। इसी दौरान पति के साथ डिवोर्स का केस भी कोर्ट पहुंच गया।
अनगिनत संघषों का सामना करते हुए आगे बढ़ने वाली अनीता को अब सिर्फ और सिर्फ अपना लक्ष्य ही दिखाई दे रहा था। पुलिस ट्रेनिंग के दौरान ही मध्यप्रदेश स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के रिजल्ट आए, जिसमें वे पहले शामिल हुई थीं, यहाँ डीएसपी रैंक के लिए उनका चयन हो गया। पहले ही प्रयास में महिलाओं की सूची में वह 17वें स्थान पर आईं और सभी कैटेगरी में वे 47वें नंबर पर रहीं। हालांकि, अनीता डीएसपी पोस्ट से भी संतुष्ट नहीं थीं और ऊंची पोस्ट डिप्टी कलेक्टर के लिए एमपीपीएससी एग्जाम की तैयारी में एक बार फ़िर से जुट गई। अप्रैल 2016 में उन्होंने यह परीक्षा पास कर ली और इसका इंटरव्यू हाल ही मार्च 2017 में हुआ है। वे रिजल्ट का इंतजार कर रही हैं। bihar news

No comments:

Post a Comment