बिहार राज्य के 8 से 10 जिलों की 306 किमी सड़क होगी चौड़ी बैदराबाद मिसिंग रोड व हसपुरा-मेंहदिया रोड शामिल है.

इन जिलों की सड़कें होंगी चौड़ी:

भागलपुर: भीखनपुर-बराहपुरा रोड और सुल्तानगंज घाट रोड.
आरा : कृष्णा गढ़ लिंक रोड व नोनार और तरारी- बिहटा रोड.
सासाराम : नासरीगंज बाजार, ओल्ड जीटी रोड बाजार और गंगोली-गोवर्द्धन रोड.
रोहतास : नोखा-नूनसराय बाइपास रोड, नोखा-राजपुर रोड और नोखा-सियावक रोड.
गया : दांडीबाग रोड और टेकारी-चरतार रोड.
जहानाबाद : सरथुआ-शकुराबाद रोड और जहानाबाद से बरबट्टा रोड.
अरवल : बैदराबाद मिसिंग रोड व हसपुरा-मेंहदिया रोड शामिल है.
दरभंगा : दिली मोड़ से इकभिंडा रोड.
गोपालगंज : भागीपट्टी-कटैया.
सहरसा : बनगांव थाना से पड़री रोड
बिहार राज्य में सिंगल लेन सड़कों को इंटरमीडियट लेन यानी साढ़े पांच मीटर चौड़ा बनाया जायेगा. इस वितीय वर्ष में इसे पूरा करने का प्लान है. चालू वित्तीय वर्ष में सौ किलोमीटर सिंगल लेन सड़क को साढ़े पांच मीटर चौड़ा बनाने को लेकर एक्शन प्लान में शामिल किया गया है. सड़क को साढ़े तीन मीटर से साढ़े पांच मीटर चौड़ा करने का काम प्लान व नन प्लान से होगा. इन सड़कों को चौड़ा करने पर लगभग 160 करोड़ खर्च होंगे.
पथ निर्माण विभाग के अनुसार दो साल में इन सड़कों का निर्माण काम पूरा हो जायेगा. सड़कों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इसका डीपीआर तैयार कर ली गयी है. पथ निर्माण विभाग अब सड़कों के निर्माण को लेकर अनुमति प्रदान करेगा. इसके बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी.

राज्य में छह स्टेट हाइवे के चौड़ीकरण का काम अगले साल मार्च से पहले शुरू हो जायेगा। सड़क के चौड़ीकरण को लेकर उसके टेंडर की प्रक्रिया दिसंबर तक शुरू होगी।306 किलोमीटर स्टेट हाइवे को टू लेन यानी सात मीटर चौड़ा बनाने से आठ जिले मधेपुरा, भागलपुर, नवादा, जमुई, बांका, भोजपुर व पश्चिमी चंपारण में सुविधा बढ़ेगी।स्टेट हाइवे में संख्या 58 उदाकिशुनगंज-विजयघाट रोड, 82 कादिरगंज-सोन्हो रोड, 84 घोघा-बरहट रोड, 85 अकबरनगर-अमरपुर रोड, 102 बिहिया-जगदीशपुर-पीरो-बिहटा व 105 बेतिया-भीखनाटोढ़ी रोड शामिल है।सड़क के चौड़ीकरण का काम एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से होना है। एडीबी के सहयोग से चौड़ीकरण को लेकर संबंधित सड़कों के बारे में सभी कागजात एडीबी को भेजे गये हैं, ताकि एडीबी से हरी झंडी मिलने पर चौड़ीकरण के लिए टेंडर सहित अन्य प्रक्रिया पर काम शुरू किया जा सके। अभी ये सड़कें कहीं साढ़े तीन, तो कहीं साढ़े पांच मीटर चौड़ी हैं।
एडीबी से मिलेगा 1268 करोड़ ऋण

स्टेट हाइवे को टू लेन यानी सात मीटर चौड़ा बनाने में होनेवाले खर्च में एडीबी सहयोग करेगा। सड़क निर्माण में होनेवाले कुल खर्च में एडीबी से 70 फीसदी ऋण मिलेगा। शेष 30 फीसदी राशि बिहार सरकार देगी। छह स्टेट हाइवे के टू लेन निर्माण पर लगभग 1812 करोड़ खर्च होंगे।इसमें एडीबी से लगभग 1268 करोड़ लोन मिलेगा, जबकि लगभग 544 करोड़ बिहार सरकार खर्च करेगी। बिहार राज्य पथ विकास निगम के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि संबंधित सड़कों का ब्योरा एडीबी मुख्यालय को भेजा गया है।इसमें उक्त सड़कों के चौड़ीकरण में जमीन अधिग्रहण की स्थिति, कंसलटेंट की नियुक्ति, बीड की प्रक्रिया सहित अन्य वे सारी चीजों की जानकारी एडीबी को दी गयी है।सड़कों के चौड़ीकरण के लिए 50 फीसदी से अधिक जमीन उपलब्ध है। निगम के आधिकारिक सूत्र ने बताया कि मार्च से पहले सारी प्रक्रिया पूरी कर सड़क निर्माण का काम शुरू होना है। इसलिए दिसंबर तक टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी।
bihar roads

No comments:

Post a Comment